Begin typing your search above and press return to search.

Chhath Puja 2024 Niyam: क्यों मनाते हैं चैती छठ, जानिए इसके नियम और कब से हुई शुरुआत

Chhath Puja 2024 Niyamकार्तिक महीने के अलावा चैत्र माह में भी छठ महापर्व मनाया जाता है. हालांकि दोनों छठ में कोई खास अंतर नहीं है. इस माह में भी पूजा की विधि कार्तिक माह के छठ जैसी होती है, जानते है कब से कब तक है

Chhath Puja 2024 Niyam: क्यों मनाते हैं चैती छठ, जानिए इसके नियम और कब से हुई शुरुआत
X
By Shanti Suman

Chhath Puja 2024: हिन्दू धर्म का महत्वपूर्ण महापर्व छठ, भारत के बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, और नेपाल के तराई क्षेत्रों में उत्साह से मनाया जाता है। इस पर्व को छठी तिथि को शुक्ल पक्ष में कार्तिक और चैत्र महीने में मनाया जाता है। इस पर्व में सूर्य देव की पूजा और अर्घ्य किया जाता है। छठ के दिन नहाय-खाय करते हैं और सूर्योदय और सूर्यास्त के समय पूजा करते हैं। यह पर्व भोजपुरी, मगही, और मैथिल समाज के लोगों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। 2024 में, छठ का आयोजन 12 अप्रैल को शुक्रवार से शुरू होगा और 15 अप्रैल को समाप्त होगा। यह पर्व वैदिक काल से चला आ रहा है और बिहार की परंपरा बन चुका है।

साल 2024 में छठ की 12 अप्रैल दिन शुक्रवार से नहाय खाय के साथ शुरुआत होगी और ये पर्व 15 अप्रैल को सुबह अर्घ्य देने के बाद व्रत तोड़ने के साथ समाप्ति होगी. बता दें कि कार्तिक महीने के अलावा चैत्र माह में भी छठ महापर्व मनाया जाता है. हालांकि दोनों छठ में कोई खास अंतर नहीं है. इस माह में भी पूजा की विधि कार्तिक माह के छठ जैसी होती है, लेकिन दोनों की कथाएं व कहानियां अलग-अलग हैं।

क्यों मनाते हैं चैती छठ

पुराणों के अनुसार, ऐसी मान्यता है कि माता सीता ही नहीं, बल्कि द्रोपदी ने भी छठ पूजा का व्रत रखा था। जो भी छठ पूजा पुरे विधि-विधान के साथ करता है। उनकी सभी मनोकामना अवश्य पूरी होती है। वहीं अगर आप छठ महापर्व में ढलते सूर्य के साथ-साथ अगर आप उगते सूर्य को भी अर्घ्य देते हैं, तो इससे आपको जीवन में आने वाले सभी कष्टों और रोगों से छुटकारा मिलता है।

लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा के दौरान व्रती 36 घंटे का निर्जला उपवास रखती हैं. छठ में संतान की लंबी आयु की कामना करते हुए व्रती भगवान सूर्यदेव को अर्घ्य देती हैं. धार्मिक मान्यता है कि छठ पूजा करने से परिवार में सुख, समृद्धि और शांति आती है. छठ पूजा में भगवान सूर्य देव की पूजा का विधान है. संध्या अर्घ्य के दिन भगवान सूर्य को अस्त होते हुए अर्घ्य दिया जाता है. वहीं, अगले दिन उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर छठ पर्व संपन्न किया जाता है. इसलिए इसे सूर्य षष्ठी व्रत भी कहते हैं

छठ का पहला दिन नहाय खाय

महिलाएं छठ के पहले दिन नदी या तालाब में जाकर स्नान करती है और उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ व्रत का संकल्प लेती हैं. इसके बाद नहाय-खाय के दिन चने की दाल, लौकी की सब्जी और चावल का प्रसाद बनाती हैं. इस प्रसाद को शुद्ध तरीके से खासतौर पर साफ चूल्हे पर बनाया जाता है. यह खाना कांसे या मिट्टी के बर्तन में पकाया जाता है.

छठ का दूसरा दिन खरना

छठ पर्व के दूसरे दिन के खरना कहते हैं. इसमें महिलाएं चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि व्रती महिलाएं पुरे दिन उपवास रखती हैं. इस दिन व्रती लोग अन्न तो दूर की बात है सूर्यास्त से पहले पानी की एक बूंद तक नहीं पीते हैं. फिर शाम को चावल गुड़ और गन्ने के रस से बनी खीर खाई जाती है. इस खीर को खाने के लिए परिवार के सभी लोग घर से बाहर चले जाते हैं ताकी कोई शोर न हो सके, क्योंकि किसी तरह की आवाज सुनना पर्व के नियमों के खिलाफ माना जाता है.

छठ का तीसरा दिन पहला अर्घ्य

छठ के तीसरे दिन सुबह के समय प्रसाद तैयार किया जाता है और ये प्रसाद केवल व्रती महिलाएं ही बनाती है. जब प्रसाद बनकर तैयार हो जाता है तो उसके बाद महिलाएं शाम को अर्घ्य के लिए बांस की टोकरी सजाकर तालाब या नदी के किनारे सूर्य की उपासना करती हैं और सूर्यास्त से कुछ समय पहले सूर्य देव की पूजा का सारा सामान लेकर घुटने भर पानी में जाकर खड़े होकर पूजा करती हैं और अर्घ्य देती हैं.

छठ का चौथा यानि अंतिम दिन

छठ के चौथे दिन यानि चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि की सुबह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. सूर्योदय से पहले ही व्रती लोग घाट पर पहुंच जाते हैं. शाम की ही तरह उनके परिजन उपस्थित रहते हैं. संध्या अर्घ्य में अर्पित किए गए पकवानों को नए पकवानों से बदल दिया जाता है. सभी नियम-विधान सांध्य अर्घ्य की तरह ही होते हैं. सिर्फ व्रती लोग इस समय पूर्व दिशा की ओर मुंहकर पानी में खड़े होते हैं व सूर्योपासना करते हैं. पूजा समाप्त करने के बाद सभी व्रती लोग घर वापस आकर कच्चे दूध का शरबत पीकर तथा थोड़ा प्रसाद खाकर व्रत तोड़ते हैं. जिसे पारण कहा जाता है।

चैती छठ पूजा के नियम क्या है ?

छठ पूजा का पर्व नहाय-खाय से शुरू होता है. इस दिन साफ-सफाई करने के बाद सात्विक भोजन बनाने का विधान है। खाने में लहसुन और प्याज का प्रयोग करने से बचना चाहिए. छठ का प्रसाद केवल उन्हीं लोगों द्वारा बनाया जाता है, जिनको यह व्रत रखना है. अगर आप व्रत रख रहे हैं तो प्रसाद बनाते समय स्वच्छता और शुद्धता का पालन जरूर करें। छठ प्रसाद की पवित्रता भंग हुई तो प्रसाद पूजा में प्रयोग करने योग्य नहीं रहेगा और आपकी पूजा अधूर ही रह जाएगी।

छठ महापर्व की शुरुआत कब से हुई?

पौराणिक कथा के अनुसार, जब भगवान राम, रावण का वध करके अयोध्या वापस लौटे तो वशिष्ठ मुनि ने कहा था कि आपको ब्रह्महत्या लग चुकी है. इससे छुटकारा पाने के लिए आपको माता सीता और लक्ष्मण के साथ गंगा किनारे स्थित मुद्गल ऋषि के आश्रम जाना होगा और भगवान सूर्य की अराधना करनी होगी. माता सीता ने अपने पति की दीर्घायु के लिए बिहार के मुंगेर जिला स्थित मुद्गल ऋषि आश्रम के समीप गंगा किनारे सबसे पहले छठ पूजा कर सूर्य भगवान की उपासना की थी. जहां अभी भी माता सीता के पैरों के निशान मौजूद हैं. तभी से छठ महापर्व की शुरुआत हुई।


Next Story