Begin typing your search above and press return to search.

Summer Plant in Home : गर्मी के मौसम में लगायें ये प्लांट... ठंडकता के साथ घर को देंगे Different Look

कुछ ऐसे पौधों की लिस्ट लेकर आए हैं, जो न सिर्फ गार्डन को सुंदर बनाते हैं बल्कि गर्मियों में घर को ठंडा रखने में मदद भी करते हैं. तो चलिए जानते है कि वो पौधे कौन से हैं.

Summer Plant in Home : गर्मी के मौसम में लगायें ये प्लांट... ठंडकता के साथ घर को देंगे Different Look
X
By Meenu

अगर आपने बागवानी शुरू की है और Gardening की बारीकियां सीख रहे हैं तो आपको पौधों का चुनाव करने में समस्या हो सकती है. ऐसे में हम आपके लिए घर में लगाए जाने वाले कुछ ऐसे पौधों की लिस्ट लेकर आए हैं, जो न सिर्फ गार्डन को सुंदर बनाते हैं बल्कि गर्मियों में घर को ठंडा रखने में मदद भी करते हैं.

तो चलिए जानते है कि वो पौधे कौन से हैं. सबसे खास बात तो यह है की इन पौधों को अप्रेल की भीषण गर्मी में भी एक्स्ट्रा केयर की जरुरत नहीं होती है.


1. एलोवेरा | Aloe Vera

एलोवेरा जहां औषधीय गुणों से भरपूर होता है. वहीं यह घर के तापमान को ठंडा बनाए रखने में मददगार होता है. यह हवा में फैले विषैले पदार्थों को दूर कर हवा को शुद्ध करता है.



2. गोल्डन पोथोस | Golden Pothos

यह एक शानदार पौधा होता है. इसमें अनुकूलन की बेहतरीन क्षमता होती है. खिड़की में लगाने से लेकर सीलिंग पर लटकाने और किताबें रखने की जगह तक इसे रखा जा सकता है.



3. स्‍नेक प्लांट | Snake Plant

स्‍नेक प्लांट एक बेहद फायदेमंद पौधा है. यह तापमान को कम करने में मददगार होता है. साथ ही यह विषाक्‍त पदार्थों को सोखता है, और हवा को शुद्ध बनाए रखने में मददगार होता है.



4. फिकस ट्री | Ficus Tree

फिचुस ट्री को वीपिंग फिग के नाम से भी जानते हैं. यह बेहद फायदेमंद पौधा होता है. यह हवा को साफ करता है और गर्मी को सोखता है. इसके अलावा इसे आप घर के अंदर भी रख सकते हैं. इसे कम रोशनी और कम पानी की जरूरत होती है. यह हवा के प्रदूषण को कम करने में मददगार होता है.



5. बेबी रबरप्लांट | Baby Rubber plant

गर्मियों में बेबी रबर प्लांट जरूर लगाना चाहिए. यह पौधा घर को ठंडा बनाए रखता हैं. यह इनडोर पौधा है. इसे नियमित तौर पर पानी देने की जरूरत भी नहीं पड़ती.



6. बेला | Bela

ऐसा कहा जाता है कि बेला बारिश के मौसम में होता है. इसके फूल बेहद सुंदर और खुशबूदार होते हैं. इसे आप खरीद सकते हैं या पौधे की कटिंग को भी लगा सकते हैं. पौधे की कटिंग को आप ग्लास या बोतल को काटकर इसमें लगा सकते हैं. इसकी जड़ों के लिए रूट ड्राई पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये पौधे को जल्दी विकसित होने में मदद करेगा. इस पौधे को ऐसी जगह रखें जहां इसे हल्की धूप मिलती रहे.



7. बोगनविलिया | Bougainvillea

बोगनविलिया गर्मियों में खूब खिलता है. ये कई रंगों में होता है. इसकी कटिंग लगा सकते हैं. इसकी कटिंग पर ड्राई पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. गमले में मिट्टी डालकर कटिंग को लगा सकते हैं. इस पौधे को ऐसी जगह रखना चाहिए, जहां इस पर सीधी धूप न पड़े. 2 से 3 मीहनों में बोगनविलिया पौधा अच्छे से बढ़ने लगेगा.



8. पोर्टुलाका | Portulaca Plant

इसे गुल-ए-शमा और मोस रोज भी कहा जाता है. ये कई रंगों में होता है. इसकी आप कटिंग लगा सकते हैं. इस कटिंग को आप प्लास्टिक के कप में मिट्टी भरकर लगा सकते हैं.



9. फर्न प्लांट | Fern Plant

फर्न प्लांट को भी आप घर को नैचरली कूल रखने के काम में ला सकते हैं. यह घर को ठंडा रख हवा में नमी को बरकरार रखने का काम तो करता ही है. साथ ही यह एयर-प्यूरिफाई करने वाले पौधों में सबसे बेस्ट है.



10. हर्ब्स | Herbs

गर्मी के गर्म मौसम में कई जड़ी-बूटियां पनपती हैं. तुलसी, सीताफल और अजमोद इसके कुछ उदाहरण हैं. उन्हें भरपूर धूप और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है.



11. काली मिर्च | Black Pepper

काली मिर्च एक और लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन पौधा है. वे कई प्रकार के रंगों और स्वादों में आते हैं, काली मिर्च को भी भरपूर धूप और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है.




Next Story