Begin typing your search above and press return to search.

Daag Hatane Ke Tips: आपके ब्रांडेड कपड़े नहीं होंगे बर्बाद, मिनटों में छुटेंगे जिद्दी दाग, जानिए घरेलू उपाय

Daag Hatane Ke Tips:कुछ ऐसे कमाल के ट्रिक्स हैं जिनकी मदद से आप जिद्दी से जिद्दी दाग (Stubborn Stains) अपने कपड़ों से निकाल सकते हैं। कपड़ों पर दाग का नामोनिशान नहीं रहेगा। जानिए क्या...

Daag Hatane Ke Tips: आपके ब्रांडेड कपड़े नहीं होंगे बर्बाद, मिनटों में छुटेंगे जिद्दी दाग, जानिए घरेलू उपाय
X
By Shanti Suman

Daag Hatane Ke Tips: कॉफ़ी, केचप, जूस - ये सभी पसंदीदा खाद्य पदार्थ हैं, जिनके स्वाद और आरोमा का मजा हर किसी को आता है। लेकिन कभी-कभी जब इनके दाग हमारे पसंदीदा कपड़ों पर लग जाते हैं, तो हमें उन्हें हटाने में काफी मुश्किलें आ सकती हैं। अगर आपके साथ कभी ऐसा होता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है और न ही अपने कपड़े को फेंकना नहीं पड़ेगा क्‍योंकि आज हम आपको कपड़ों से कोल्ड ड्रिंक के दाग छुड़ाने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं।इन जिद्दी दागों को हटाने के लिए कुछ सरल टिप्स हैं जो आपको उन्हें आसानी से साफ करने में मदद करेंगे।

जिद्दी दागों को हटाने के लिए कुछ सरल टिप्स

"एक्स्ट्रा दागों को हटाएं": कपड़े को पानी में डालने से पहले, उस पर लगे किसी भी अतिरिक्त दाग को खुरच कर हटा दें। पानी का दबाव पर्याप्त होना चाहिए, जिससे कि दाग अधिक आसानी से हट जाए। ध्यान दें कि दाग को तुरंत हटा देना जरूरी है, क्योंकि ज्यादा समय तक रहने पर ये दाग जिद्दी हो जाते हैं।

पीछे से दाग का इलाज करें": दाग को साफ करते समय, कपड़े को पीछे से रगड़ें। इससे दाग को कपड़े से अलग करने में मदद मिलती है।

"ठंडे पानी से धोएं": दाग को ठंडे पानी से धोना एक बहुत ही प्रभावी तरीका है। यह तरीका विशेष रूप से उस समय कारगर होता है जब दाग ताजा हो।

"दाग को बैठने दें": कपड़े पर साबुन लगाने के बाद, दाग को कुछ मिनटों तक बैठने दें। इससे दाग हटाने में मदद मिलती है।

"अच्छे से धोकर समाप्त करें": धोते समय, कपड़ों को अच्छे से धोए

इसके अलावा ये भी करें...

अगर किसी कारणवश आपके किसी कपड़े पर कोल्ड ड्रिंक या कोई भी खाने पीने की चीज गिर जाएं और उसके दाग लग जाए तो उन्हें साफ करने के लिए आप रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस आप कपड़े पर लगे दाग से प्रभावित जगह पर रबिंग अल्कोहल तीन-चार बूंदें डालकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें, फिर कपड़े को हाथों से रगड़कर गुनगुने पानी से धो दें।ऐसा दो-तीन बार करने से कपड़े पर लगा दाग साफ हो जाएगा।

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल करके आप बहुत आसानी से कपड़े पर लगे कोल्ड ड्रिंक के दाग साफ कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में एक से दो चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड के साथ एक चम्मच नींबू रस का अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को कपड़े की दाग से प्रभावित जगह पर लगाकर पांच से सात मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। समय पूरा होने के बाद कपड़े को सामान्य तरीके से धोकर सुखा दें।

कपड़े पर लगे कोल्ड ड्रिंक के दाग साफ करने के लिए आप डिश वाशिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में थोड़े से गुनगुने पानी और डिश वाशिंग पाउडर को अच्छे से मिलाएं, फिर इसे कपड़े की दाग वाली जगह पर डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें इसके बाद कपड़े को हल्के हाथों से रगड़कर साफ पानी से धोएं, फिर इसे हवादार जगह पर सुखा दें।



Next Story